धर्मपुर HRTC चालक निलंबन मामला : ड्राइवर यूनियन ने आंदोलन की दी चेतावनी
ewn24news choice of himachal 24 Apr,2024 4:33 pm
जोगिंदरनगर से अमृतसर जा रही बस के खुल गए थे पहिए
शिमला। हिमाचल के मंडी जिला के धर्मपुर में हिमाचल पथ परिवहन निगम की सेमी डीलक्स बस के टायर खुलने के मामले में चालक के निलंबन को लेकर एचआरटीसी (HRTC) ड्राइवर यूनियन मुखर हो गई है।
यूनियन ने प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। एक तरफा कार्रवाई का आरोप लगाते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है। चालक के साथ भेदभावपूर्ण रवैये का आरोप लगाया है।
इस घटना में चालक को निलंबित कर दिया गया, जबकि मैकेनिक सहित संबंधित किसी भी अधिकारी पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि इस मामले में मैकेनिक सहित डीएम और आरएम पर भी कार्रवाई हो।
मान सिंह ने कहा कि अगर बेकसूर चालक को बहाल नहीं किया जाता तो ड्राइवर यूनियन उग्र आंदोलन का रास्ता अपनाएगी। अगर बस के कलपुर्जे टूट जाएं तो चालक से बिना किसी वजह से प्रबंधन द्वारा रिकवरी की जा रही है।
जोगिंदर नगर से अमृतसर जा रही हिमाचल पथ परिवहन निगम की सेमी डीलक्स बस के नेरी कोटला में अचानक पिछले टायर खुलने के बाद जहां ड्राइवर को निलंबित कर दिया है।
वहीं, इस फैसले से मुखर हुए HRTC ड्राइवर यूनियन ने इस फैसले को लेकर प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। ड्राइवर यूनियन ने प्रबंधन पर
बता दें कि हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) धर्मपुर क्षेत्र की बस (एचपी 28A7094) जोगिंद्रनगर-अमृतसर रूट पर जा रही थी।
दबड़ैहल के पास नेरी नामक स्थान पर ब्रेक प्रैशर और एक तरफ के पिछले कमानी के यू वोल्ट की खराबी के चलते पिछले चारों टायर खुल गए।
बस सड़क पर घसीटते हुए खड़ी हो गई। एचआरटीसी मंडी डिवीजन के मंडलीय प्रबंधक विनोद ठाकुर ने मामले की जांच को कमेटी का गठन किया।
कमेटी मंडलीय स्तर पर प्रबंधक तकनीकी मंडलीय कार्यशाला मंडी और कार्य प्रबंधक की अध्यक्षता में बनाई गई। रिपोर्ट में पाया कि चालक लापरवाही से बस को चलाता रहा, जिस कारण उक्त बस की डिफ्रैंशल ट्यूब बॉडी से बाहर निकल गई।
रिपोर्ट में चालक विशन दास की लापरवाही सामने आने के बाद क्षेत्रीय प्रबंधक धर्मपुर ने उसे निलंबित कर दिया। निलंबित चालक ने सोशल मीडिया और समाचार पत्रों के माध्यम से अपने कार्रवाई पर सवाल उठाए।
इसके बाद HRTC मंडलीय प्रबंधक विनोद ठाकुर ने धर्मपुर क्षेत्र का दौरा किया। मंडलीय प्रबंधक ने पाया कि कमेटी द्वारा प्रस्तुत तकनीकी रिपोर्ट सही है।
रिकॉर्ड के अनुसार इस बस के ब्रेक प्रैशर से संबंधित कोई भी डिफैक्ट चालक द्वारा नहीं दिया गया है। परिचालक और यात्रियों के बयान के अनुसार चालक को घटना से पहले ही बस की खराबी का पता चल गया था। इसके बावजूद चालक दबड़ैहल से कोटला तक लापरवाही से बस चलाकर ले गया।
चालक ने टाटा के यू बोल्ट लगाने का प्रश्न भी उठाया है। इसको लेकर मंडलीय प्रबंधक विनोद ठाकुर का कहना है कि तकनीकी तौर पर ले लैंड बस में आपात स्थिति में टाटा बस के यू बोल्ट लग सकते हैं।
मुख्य यांत्रिक को चाहिए था कि वह बाद में इन यू बोल्ट को बदल देता, लेकिन मुख्य यांत्रिक द्वारा ऐसा नहीं किया गया। इसके लिए उसके खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।