शिमला। जिला शिमला के कालाहट्टी की मायली पंचायत में मंगलवार को लोक चेतना मंच द्वारा एक रीजनल बैठक का आयोजन किया गया।
लोक चेतना मंच के अध्यक्ष जोगेंद्र बिष्ट की गरिमामय उपस्थिति में आयोजित इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग,पंचायत प्रतिनिधि उद्यान विभाग, समाज कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास, नई आशाएं संस्था के प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल हुए।
इस बैठक का मुख्य उद्देश्य था ग्रामीणों एवं विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों को एक मंच पर लाना ताकि विभागों के साथ समन्वय स्थापित किया जा सके और ग्रामीणों को अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ मिले। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जोगेंद्र बिष्ट ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का सबसे ज्यादा खामियाजा ग्रामीण भुगत रहा है।
किसानों का फसल चक्र पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। मिट्टी की नमी ख़त्म हो रही है। इस कारण जो पोषण व्यक्ति को मिलना चाहिए वो नहीं मिल रहा है। ये एक खतरनाक सूचक है। इसका एक ही उपाय है हम अपनी खेती को आर्थिकी का विकल्प बनाएं।
क़ृषि पर जो शोध हो रहे हैं उसका फायदा किसानों को मिले ताकि सबको पोषण मिले और क़ृषि आधारित रोजगार का सृजन हो। उन्होंने कहा कि यह परियोजना पूरी तरह से सामूहिकता पर आधारित है। चिकित्सा विभाग से आई हुई स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ ट्विंकल ने कार्यक्रम में आई महिलाओं से एनीमिया, कंट्रीशेप्टिक पिल्स, मैनोपोज जैसे विषयों पर खुल कर बात की।
खास बात यह थी कि ऐसे वर्जित विषयों पर बात करते समय कार्यक्रम में आए पुरुषों ने भी रुचि ली। उद्यान विभाग से आये हुए अधिकारी आरपी शर्मा ने अपने विभागों की द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया और ग्रामीणों द्वारा पूछे गए सवालों का हल भी बताया। समाज कल्याण, आईसीडीएस द्वारा भी योजनाओं के बारे में बताया गया।
ग्राम प्रधान उषा की कार्यशैली के सब कायल थे। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि अपना समय किसानों के साथ बिताएं. कार्यक्रम का संचालन वीरेंद्र मोहन वशिष्ठ एवं परियोजना निदेशक मालती हालदार ने बारी बारी से किया।
प्रोग्राम एसोसिएट दीपक पोखरियाल एवं फील्ड एनिमेटर निशा शर्मा ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 4 बजे भोजन के पश्चात कार्यक्रम का समापन हुआ।
सभी अधिकारियों एवं प्रधान जी ने इस परियोजना को अपना सहयोग देने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में मायली एवं कोहबाग़ पंचायत के 12 गांव से ग्रामीणों ने प्रतिभाग किया। कुल 77 प्रतिभागी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।