Categories
Top News KHAS KHABAR Chamba State News

चंबा : जंगली जानवरों के अवशेषों के साथ चार धरे, तीसा के जंगल में किया था शिकार

अब तक दो मामलों में 6 गिरफ्तार

चंबा। हिमाचल के चंबा जिला में वन विभाग ने जंगली जानवरों के अवशेषों की तस्करी के बड़े मामले का पर्दाफाश किया है। दो मामलों में मॉनिटर लिजर्ड  (जंगली बड़ी छिपकली), सियार सिंगी, सुअर के दांत, कस्तूरी मृग की कस्तूरी आदि बरामद की है और अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी बाहरी राज्यों के हैं।

मामले की जांच में पता चला है कि ये लोक चंबा के जंगलों में भी जंगली जानवरों का शिकार करते थे और बाहर से कूरियर आदि से भी मंगवाते थे। कुछ लोगों का अंधविश्वास बेजुबानों पर भारी पड़ रहा है। क्योंकि,  ये अंधविश्वासी लोग इन अवशेषों का  धार्मिक व तंत्र-मंत्र की विधि में प्रयोग करते हैं। इसलिए इसके मुंह मांगे दाम भी अदा करने को तैयार रहते हैं। इसलिए इन जानवरों का शिकार हो रहा है।

हिमाचल लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए 84 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन

बता दें कि दो दिन पहले वन विभाग की टीम ने खज्जियार में मुंबई के दो लोगों को जंगली बड़ी छिपकली के अवशेष सहित जंगली सुअर के दांत, कस्तूरी मृग की कस्तूरी सहित अन्य वन्य प्राणियों के अवशेष के साथ पकड़ा था। एक दिन बाद ही 14 मई को वन विभाग की टीम ने जिला मुख्यालय के साथ लगते बालू में राजस्थान के चार लोगों को दस मॉनिटर लिजर्ड (जंगली बड़ी छिपकली) और 17 सियार सिंगी के अवशेषों के साथ दबोचा।

चारों आरोपियों ने पूछताछ में बताया है कि ये अवशेष तीसा के जंगल में शिकार कर हासिल किए गए हैं। मामला संवेदनशील होने के चलते वन विभाग मामले की जांच में जुटा है।

मंडी में रोड शो के बाद भाजपा की लोकसभा प्रत्याशी कंगना रनौत ने भरा नामांकन 

विभाग मामले में जल्द और भी बड़े खुलासे करेगा। ऐसी संभावनाएं हैं कि चंबा के अलावा हिमाचल के अन्य जिलों में भी ऐसा हो रहा होगा। इसके लिए वन विभाग इनके खिलाफ जल्द ही बड़ी मुहिम छेड़ सकता है।

डीसीएफ चंबा कृतज्ञ कुमार ने बताया कि दो मामलों में जंगली जानवरों के अवशेष के साथ 6 लोगों को पकड़ा है। पिछले कल बालू में चार लोगों से अवशेष बरामद किए हैं। इन चार लोगों ने पूछताछ में बताया कि उन्होंने तीसा के जंगल में शिकार किया था।

ये लोग स्थानीय जंगलों में भी शिकार करते हैं और कूरियर आदि से बाहरी राज्यों से भी अवशेष मंगवाते हैं। मामले की जांच जारी है। जो भी लोग इस मामले में संलिप्त होंगे उन्हें बक्शा नहीं जाएगा।

हिमाचल के लिए कांग्रेस ने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट की जारी- इनके हैं नाम 

धर्मशाला : सुधीर को लेकर अनुराग ठाकुर का बड़ा खुलासा – भाजपा की पहले से थी नजर 

अनुराग ठाकुर बोले – लोकसभा में चौका और विधानसभा में लगेगा छक्का

धर्मशाला में सीपीएस आशीष बुटेल ने भरा नामांकन, डिटेल में पढ़ें खबर

चंबा : शिमला से लौट रहा था युवक, सड़क किनारे पड़ी थी बाइक, रावी में मिला शव 

हिमाचल में असिस्टेंट स्टेट टैक्स एंड एक्साइज ऑफिसर के भरे जाएंगे पद – जानें डिटेल

हिमाचल में आगे कैसे रहेंगे मौसम के मिजाज, क्या बोले विशेषज्ञ- पढ़ें खबर

हिमाचल निर्दलीय विधायक मामले में अपडेट, जून में अध्यक्ष सुना सकते हैं फैसला

गर्मी का प्रकोप : हिमाचल के इस जिला में स्कूलों का बदला टाइम, सुबह 8 बजे लगेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *