Categories
Top News Himachal Latest KHAS KHABAR Technology Shimla

इलेक्ट्रिक वाहन: शिमला में खुलेंगे 5 चार्जिंग स्टेशन, 3 कंपनियों से करार

सरकार प्रदेश में लागू करेगी इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी
शिमला। हिल्स क्वीन शिमला में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही शहर में पांच चार्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे। नगर निगम ने इसके लिए तीन कंपनियों के साथ करार कर लिया है। जल्द ही इन्हें खोलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
नगर निगम आयुक्त आशीष कोहली ने बताया कि शिमला को प्रदूषण मुक्त बनाने व खर्चा कम करने के लिए शहर में पांच चार्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे। इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन खोलने को लेकर स्थान चयनित कर लिए हैं। सरकार ने भी इसके लिए निर्देश दिए हैं। राजस्थान की कंपनी शहर में दो स्टेशन खोलेगी। इसमें एक नगर निगम की टूटीकंडी पार्किंग जबकि दूसरा बालूगंज में खोला जाएगा।
 इसी तरह ईएसएल कंपनी आईजीएमसी नाले के पास बनी नगर निगम पार्किंग और ढींगरा इस्टेट बालूगंज में चार्जिंग स्टेशन बनाएगी। वहीं, तीसरी कंपनी सनफ्यूल चौड़ा मैदान में चार्जिंग स्टेशन बनाएगी।  सरकार ने भी इलेक्ट्रिक बसों के साथ ही अन्य चार्जिंग से चलने वाले वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए कवायद शुरू कर दी है।
भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड और खरीद को देखते हुए शहर में पांच स्टेशन बनाने का फैसला लिया है। आशीष कोहली ने कहा कि जल्द ही शहर में चार्जिंग की सुविधा मिलने से शहरवासियों के साथ साथ सैलानियों को भी फायदा होगा। बता दें कि
सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी को लागू करने के लिए कदमताल शुरू की है। हाल ही में डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने अपने बयान में कहा था कि परिवहन विभाग के घाटे को कम करने के लिए यह पॉलिसी कारगर साबित होगी। एचआरटीसी भी इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के साथ ही अन्य विभाग भी इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद करेंगे।

आज की ताजा खबर, ब्रेकिंग न्यूज़, लाइव न्यूज अपडेट पढ़ें https://ewn24.in/ पर,  ताजा अपडेट के लिए हमारा Facebook Page Like करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *