Breaking News

  • राशिफल 24 मई 2024 : शुक्रवार को कैसे बीतेगा आपका दिन-जानें
  • सीएम सुक्खू का सुधीर पर बड़ा हमला, ड्राइवर के नाम से खरीदी 10 करोड़ रुपये की जमीनें
  • सेपू बड़ी की तारीफ कर दिल्ली लौट जाएंगे पीएम मोदी : विक्रमादित्य सिंह
  • ऊना जिला में दो दिन बंद रहेंगे सभी प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल
  • पीएम नरेंद्र मोदी कल नाहन और मंडी में करेंगे रैली, भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह
  • हमीरपुर : घर-घर पहुंची मतदान टीमें
  • हिमाचल : मल्लिकार्जुन खड़गे 25 और प्रियंका गांधी 29 मई को करेंगी चुनावी जनसभा
  • चूड़धार यात्रा पर जाने वाले ध्यान दें, नियमों में किए गए ये बदलाव-पढ़ें डिटेल
  • अमित शाह का हिमाचल टूअर फाइनल, इन दिन हमीरपुर और कांगड़ा में करेंगे रैली
  • बुद्ध पूर्णिमा की पूजा के लिए जलाया था दीया, गोंपा में भड़की आग

शिमला: HRTC टेंपो ट्रैवलर व टैक्सियों के किराए में बढ़ोतरी हो वापस

    नागरिक सभा ने निगम अधिकारियों को सौंपा ज्ञापन

    शिमला। नागरिक सभा ने  एचआरटीसी (HRTC) टेंपो ट्रैवलर व टैक्सियों के किराए में बढ़ोतरी को वापस लेने की मांग की है। सभा ने एचआरटीसी (HRTC) टैक्सियों,  टेंपो ट्रैवलर के संचालन व बस किराए तथा लोकल बस सेवा शुरू करने आदि के संदर्भ में हिमाचल पथ परिवहन निगम महाप्रबंधक पंकज सिंघल व डिप्टी डिवीजनल मैनेजर देवा सेन नेगी से मिला व उन्हें ज्ञापन सौंपा। नागरिक सभा ने चेताया है कि अगर समस्याओं का समाधान न हुआ तो आंदोलन तेज होगा।
    CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं से पहले जारी किया एक जरूरी नोटिस-जानिए डिटेल 

    नागरिक सभा सह संयोजक विजेंद्र मेहरा, टूटू इकाई अध्यक्ष राहुल चौहान, सचिव हेमराज चौधरी, उपाध्यक्ष टेक चंद व सह सचिव विक्रमजीत सिंह प्रिंस ने कहा है कि पूरे शिमला शहर में एचआरटीसी टेंपो ट्रैवलर व टैक्सियों के किराए में की गई भारी वृद्धि अनुचित है। यह किराया वृद्धि 60 प्रतिशत से भी ज़्यादा है। सीटीओ से विजयनगर व शिवनगर तक इस सेवा का किराया 30 से बढ़ाकर 50 कर दिया गया है तथा टूटू से 40 रुपये किराया वसूला जा रहा है, जोकि किसी भी रूप में मान्य नहीं है।
    शिमला में पार्किंग स्थलों और ओवर ब्रिज का होगा निर्माण होगा

    शिमला शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में इस सेवा में भारी किराया वृद्धि की गई है। इस किराया वृद्धि से जहां एक ओर यात्रियों पर भारी आर्थिक बोझ पड़ेगा, वहीं दूसरी ओर किराया वृद्धि से इस सेवा का संचालन बुरी तरह प्रभावित होगा, क्योंकि भारी किराया वृद्धि से आम जनता इन टेंपो ट्रेवलर व टैक्सियों में सवारी नहीं करेगी। कम सवारियों के कारण अंततः यह सरकारी सेवा बंद करनी पड़ेगी, जिससे बुजुर्गों, महिलाओं व बच्चों सहित आम जनता को भारी नुकसान होगा। इसलिए एचआरटीसी प्रबंधन को यह किराया वृद्धि तुरंत वापस लेनी चाहिए।
    हिमाचल में जल्द शुरू होगा सहकारी सभाओं का कंप्यूटरीकरण

    नागरिक सभा सह संयोजक विजेंद्र मेहरा, टूटू इकाई अध्यक्ष राहुल चौहान, सचिव हेमराज चौधरी, उपाध्यक्ष टेक चंद व सह सचिव विक्रमजीत सिंह प्रिंस ने कहा है कि शिवनगर टूटू से मालरोड सीटीओ तक की एकमात्र टैक्सी सेवा का रूट बदलकर शिवनगर से ओल्ड बस स्टैंड शिमला किया जा रहा है। यह कदम जनता विरोधी है व इस से मालरोड सीटीओ जाने वाले सीनियर सिटीजन, महिलाओं, बच्चों सहित आम जनता को नुकसान होगा। इस कदम पर तुरन्त रोक लगाई जाए व टैक्सी का संचालन यथावत किया जाए।

    टूटू शिमला नगर निगम के परिधि में आने वाला सबसे बड़ा उपनगर है। जनसंख्या के दृष्टिकोण से टूटू व मज्याठ वार्डों के लिए एकमात्र टैक्सी सेवा के अलावा एक अन्य अतिरिक्त एचआरटीसी टैक्सी सेवा शुरू की जाए। टूटू को छोड़कर शिमला शहर के अन्य बड़े कस्बों के लिए दो या दो से ज़्यादा टैक्सियां लगाई गई हैं तो फिर टूटू से ही यह भेदभाव क्यों किया जा रहा है।

    उन्होंने कहा कि नगर निगम शिमला का सबसे बड़ा उपनगर होने के बावजूद भी टूटू क्षेत्र एचआरटीसी लोकल बस सेवा से पूरी तरह वंचित है। यहां के लिए एक भी लोकल बस नहीं चल रही है, जबकि शिमला शहर के लगभग हर क्षेत्र के लिए लोकल बसों का प्रबंध है।

    6 अक्टूबर 2022 को  भी इन मांगों को प्रबंध निदेशक के समक्ष रखा गया था परन्तु दो महीने बीतने के बावजूद भी इन मांगों पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है। उन्होंने मांग की है कि तुरंत प्रभाव से हर एक घंटे में एक एचआरटीसी (HRTC) बस सेवा शिवनगर व दूसरी बस सेवा जतोग से टूटू होते हुए ओल्ड बस स्टैंड शिमला से शुरू हो। यह बस सेवा बच्चों की स्कूल टाइमिंग के मध्यनज़र सुबह सवा सात बजे से शुरू होकर रात दस बजे तक हो।

    प्रतिनिधिमंडल में  बालक राम, रंजीव कुठियाला, राम प्रकाश, राकेश कुमार, दर्शन लाल, कपिल नेगी, प्रताप चंद, नरेश कुमार, सुरेश कुमार, विमल कुमार व शब्बू आलम आदि  भी शामिल रहे।

    वहीं, नागरिक सभा की टूटू इकाई का एक प्रतिनिधिमंडल अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि मांगपत्र के संदर्भ में सोमवार तक ठोस निर्णय लिया जाएगा व नागरिक सभा की मांगों को पूर्ण किया जाएगा।
    हिमाचल: जुकाम, बुखार और गले में हो खराश तो जाएं अस्पताल-करवाएं टेस्ट 


    आज की ताजा खबर, ब्रेकिंग न्यूज़, लाइव न्यूज अपडेट पढ़ें https://ewn24.in/ पर,  ताजा अपडेट के लिए हमारा Facebook Page Like करें 

Himachal Latest

Live video

Jobs/Career

Trending News

  • Crime

  • Accident

  • Politics

  • Education

  • Exam

  • Weather