Categories
Top News Technology

WhatsApp में आया नया फीचर : एक बार देखते ही गायब हो जाएंगे फोटो-वीडियो

यह फीचर फिलहाल व्हॉट्सऐप बीटा टेस्टर्स के लिए है उपलब्ध

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp समय के साथ-साथ फीचर अपडेट करती रहती है। व्हॉट्सऐप ने अब एक नया फीचर ऐड किया है। इस फीचर को कंपनी ने “View Once” नाम दिया है। इस फीचर से भेजे गए फोटो या वीडियो को सिर्फ एक बार देखा जा सकता है। भेजा हुआ फोटो या वीडियो एक बार देख लेने के बाद रिसीवर के फोन से अपने आप गायब हो जाएगा। इस फीचर को लेकर पहले भी रिपोर्ट आ रही थी। WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर फिलहाल व्हॉट्सऐप बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। यह केवल एंड्रॉइड डिवाइसेज के लिए रोल आउट कर रहा है।

यह भी पढ़ें :- YOUTUBE TV में आया नया फीचर, अब 4K क्वॉलिटी में देख पाएंगे वीडियो
ऐसे काम करेगा ये फीचर –

View Once mode में फोटो/वीडियो भेजने के लिए, WhatsApp यूजर को पहले मीडिया का चयन करना होगा और क्लॉक-लाइक आइकन पर टैप करना होगा। यह ‘Add a caption’ बार के पास उपलब्ध होगा। जब प्राप्तकर्ता मीडिया खोलता है तो व्हॉट्सऐप सेंडर को मैसेज देगा। एक बार मीडिया खुलने के बाद, व्हॉट्सऐप प्राप्तकर्ता को निम्न मैसेज प्रदर्शित करेगा: “यह फोटो एक बार देखने के लिए सेट है। अधिक गोपनीयता के लिए आपके द्वारा इसे बंद करने के बाद यह फ़ोटो गायब हो जाएगी।”

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए facebook page like करें

यदि कोई उपयोगकर्ता ऐसे मैसेज के लिए Read Receipts को डिसेबल करता है तो प्राप्तकर्ता अभी भी देखेगा कि आपने फोटो या वीडियो सेट को view once के लिए खोला है या नहीं। हालांकि, सेंडर यह नहीं देख सकता कि प्राप्तकर्ता मैसेज को कब खोलता है। ग्रुप चैट के लिए, व्हॉट्सऐप उपयोगकर्ता अभी भी देख सकते हैं कि अन्य प्रतिभागी कब गायब होने वाली तस्वीरें खोलते हैं, भले ही उन्होंने Read Receipts को डिसेबल कर दी हो।

यदि प्राप्तकर्ता फोटो/वीडियो सहेजता है या स्क्रीनशॉट/वीडियो कैप्चर करता है, तो व्हॉट्सऐप सेंडर को सूचित नहीं करेगा क्योंकि इसमें स्क्रीनशॉट डिटेक्शन नहीं है। कॉमन ग्रुप में ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट्स अभी भी View Once फीचर के साथ भेजे गए फ़ोटो और वीडियो खोल सकते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता उन लोगों को View Once का उपयोग करके एक तस्वीर भेजता है, जिन्होंने इस सुविधा को इनेबल नहीं किया है तो ये सुविधा अभी भी काम करेगी और वे इसे केवल एक बार देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.