Categories
Top News National News

जोरदार भूकंप के झटकों से हिला अमेरिका, सुनामी की चेतावनी जारी

अलास्का में आया 8.2 तीव्रता का भूकंप

नई दिल्ली। इन दिनों प्राकृतिक आपदाओं ने सबको हिलाकर रख दिया है। हिमाचल सहित देश के विभिन्न स्थानों में इस तरह की घटनाएं हो रही हैं लेकिन आज अमेरिका के अलास्का प्रायद्वीप में ऐसा जोरदार भूंकप आया जिसने सबको डराकर रख दिया है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 8.2 आंकी गई है। अलास्का में पेरीविल शहर से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में भूकंप का केंद्र माना जा रहा है। भूकंप इतना तेज था कि इसके बाद दक्षिण अलास्का और अलास्का प्रायद्वीप में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें : हिमाचल: बरसात में डेढ़ माह में 202 की गई जान, कई लाख का नुकसान-पढ़ें रिपोर्ट

 

लोगों को तट से दूर और सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने कहा कि भूकंप रात 10:15 बजे आया, जो कि 35 किलोमीटर की गहराई पर था। अलास्का में राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र (NTWC) ने दक्षिणी भागों, प्रायद्वीप और प्रशांत तटीय क्षेत्रों के लिए हिनचिनब्रुक प्रवेश से उनिमक दर्रे तक सुनामी की चेतावनी जारी की है। NTWC ने कहा कि वह अन्य अमेरिकी और कनाडाई प्रशांत तटीय क्षेत्रों के लिए सुनामी के खतरे के स्तर का मूल्यांकन कर रहे हैं।

 

 

इससे पहले अमेरिका के इसी राज्य में तलकीतना पर्वतीय क्षेत्र में 31 मई को 6.1 तीव्रता का Earthquake आया था। भूकंप के झटके होमर से लेकर फेयरबैंक्स तक महसूस किए गए थे। एंकरेज और वसिला इलाकों में ये झटके काफी तेज थे। हालांकि इस भूकंप से किसी भी प्रकार की जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था। लेकिन आज जो भूकंप आया है उसकी वजह से सूनामी का खतरा बढ़ गया है जो कि चिंता की बात है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए facebook page like करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.