Categories
Solan State News

सोलन : सपरून पंचायत की हैप्पी वैली में पौधरोपण

वन विभाग ने किया, पंचायत प्रधान सहित तीस लोग रहे मौजूद

सोलन। वनों की सुरक्षा एवं समृद्धि से ही मानवता की सुरक्षा एवं समृद्धि जुड़ी है। हिमाचल प्रदेश वन विभाग के वनों के विस्तार के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के तहत स्थानीय जनता के सहयोग से हर वर्ष पौधरोपण के कार्य आयोजित करता है, जिससे एक और वनों के महत्व के विषय को स्थानीय लोगों तक पहुंचाया जाता है तथा दूसरी ओर वातावरण को भी शुद्ध करने में सफल हो पाते हैं। वृक्षारोपण धर्म महान, एक पेड़ सौ पुत्र समान इस उद्देश्य को लेकर वन विभाग द्वारा 2 माह का वृक्षारोपण अभियान चलाया गया है।

यह भी पढ़ें : सोलन जिला में बारिश से डेढ़ माह में 15 करोड़ से अधिक की चपत

इसी कड़ी में आज वन विभाग सोलन द्वारा ग्राम पंचायत सपरून के तहत पड़ने वाले नौणी जंगल के हैप्पी वैली में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन वन विभाग सोलन द्वारा किया गया। जिसमें सोलन वन विभाग के नौणी वन रक्षक विपीन ठाकुर द्वारा ग्राम पंचायत सपरून के सहयोग से पौधरोपण किया गया, जिसमें ग्राम पंचायत सपरून की प्रधान रेणु देवी, उपप्रधान विक्रम मेहता व वार्ड सदस्यों सहित करीब 30 स्थानीय लोगों ने भाग लिया, जिन्होंने विभिन्न प्रजाति के लगभग 2 सौ पौधे रोपित किए। इसमें मुख्य देवदार, बान ओर ब्यूस के पौधे लगाए गए। ताकि जंगलों को सुंदर व हराभरा सहित वातावरण भी शुद्ध हो सके।

यह भी पढ़ें : Exclusive : हिमाचल में 24 घंटे में कितनी हुई तबाही, पढ़ें यह रिपोर्ट

सोलन वन विभाग के नौणी सर्कल वन रक्षक विपीन ठाकुर ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रदेश सरकार के आदेशानुसार वन मोहत्सव के तहत वन विभाग द्वारा स्थानीय लोगों के सहयोग से पौधरोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी के तहत आज नौणी जंगल में ग्राम पंचायत सपरून के सहयोग से विभिन्न प्रजाति के लगभग 2 सौ पौधे लगाए गए है।

ग्राम पंचायत सपरून की प्रधान रेणु देवी ने कहा कि आज जो पौधे प्रतिनिधियों द्वारा लगाए गए है, उनकी देखभर भी वह स्वयं करेंगे, ताकि जंगलों को सुंदर और हराभरा बन सके। उन्होंने क्षेत्र की जनता से आह्वान किया कि सभी लोग वन मोहत्सव पर एक-एक पौधा अवश्य लगाएं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए facebook page like करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.