Categories
Top News Viral news

कई साल से घर में पड़ी थी पेंटिंग, रातोंरात परिवार को बना दिया करोड़पति

9 मिलियन डॉलर यानी भारतीय रुपए मे करीब 67 करोड़ में बिकी

आपके शायद ऐसा कभी हुआ हो कि आपके बुजुर्गों के समय से कोई चीज घर पर पड़ी हो और पूछने पर आपको छूने ना दिया जाता हो। कई बार ऐसी चीजें आपको मालामाल भी बना सकती हैं। ऐसा ही कुछ हुआ एक परिवार के साथ जो नहीं जानते थे उनके घर में कीमती चीज है। फ्रांस (France) के इपर्ने में रहने वाले एक परिवार को पता नहीं था कि फ्रेंच मास्टर फ्रैगोनार्ड (Fragonard) की खोई हुई पेंटिंग उनके पास है और उसकी कीमत 9 मिलियन डॉलर यानी भारतीय रुपए मे करीब 67 करोड़ थी।

एपर्ने में एनचेरेस शैम्पेन नीलामी के दौरान एक नीलामीकर्ता एंटोनी पेटिट ने बताया कि उन्हें मार्ने स्थित एक अपार्टमेंट में एक परिवार की विरासत का आकलन करने के लिए बुलाया गया था। जैसे ही वह वहां पहुंचे तो दीवार पर लटकी धूल से ढकी हुई पेंटिंग दिखी। जिसके बाद उनके होश उड़ा दिए। एंटोनी पेटिट ने पेंटिंग की जांच की और पाया कि फ्रेंच मास्टर फ्रैगनार्ड का नाम काली स्याही से पीछे की ओर लिखा हुआ है, जिसके बाद पेरिस स्थित कैबिनेट टर्क्विन के विशेषज्ञों द्वारा इसका मूल्यांकन किया गया। विशेषज्ञों ने सत्यापित किया कि यह पेंटिंग फ्रैगोनार्ड द्वारा बनाई गई ‘ए फिलॉसॉफर रीडिंग’ थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए facebook page like करें 

पेंटिंग साल 1768-1770 की है। जिस परिवार के पास पेंटिंग थी उन्होंने बताया कि इसे कई पीढ़ियों से लगभग 200 साल से संभालकर रखा जाता रहा है और हर पीढ़ी ने इसे अपने पास रखा। वर्तमान समय में जो लोग इस पेटिंग के मालिक थे उनकों कलाकार के बारे में कोई पहचान नहीं थी। नीलामी में ये पेंटिंग 9.1 मिलियन डॉलर में बिकी और परिवार को करोड़पति बना दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.