Categories
Top News KHAS KHABAR Jobs/Career

नौकरियों के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा, देश में होने जा रहा ऐसा

केंद्रीय कार्मिक मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने दी जानकारी

नई दिल्ली। सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी करने वाले युवाओं के लिए एक राहत भरी न्यूज है। केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए अब देशभर में सिर्फ एक ऑनलाइन परीक्षा ही आयोजित की जाएगी। केंद्रीय कार्मिक मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से नौकरियों के लिए स्क्रीनिंग और चयन के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET/सीईटी) ऑनलाइन आयोजित होगी।

यह भी पढ़ें :- हिमाचल में खुलने वाला है नौकरियों का पिटारा, शिक्षा विभाग में भरे जाएंगे 5 हजार पद

डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज आईएएस अधिकारियों की ई-बुक सिविल लिस्ट-2021 लांच की। इसके बाद कहा कि कॉमन एंट्रेंस टेस्ट कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा भर्ती में आसानी लाने के लिए किया गया एक महत्वपूर्ण सुधार है। नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए यह एक बड़ा वरदान साबित होगा। खासकर दूर-दराज के इलाकों में रहने वालों के लिए तो ज्यादा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत हस्तक्षेप से यह अनूठी पहल इसी वर्ष शुरू की जानी थी, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसमें देरी हुई है।

मंत्री ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी से सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) का गठन किया गया है। एनआरए सरकारी क्षेत्र में नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग / शॉर्टलिस्ट करने के लिए सीईटी आयोजित करेगा, जिसके लिए वर्तमान में कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) के माध्यम से भर्ती की जाती है। एनआरए एक बहु-एजेंसी निकाय होगा जो समूह-‘बी’ और ‘सी’ (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट करने के लिए सामान्य परीक्षा आयोजित करेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए facebook page like करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.