Categories
Top News Himachal Latest Lahoul Spiti State News

हिमाचल : यह जिला कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक देने में नंबर वन

लाहौल-स्पीति जिला में शत प्रतिशत आबादी को लग चुका है टीका

शिमला। हिमाचल का लाहौल-स्पीति जिला कोविड के खिलाफ टीकाकरण अभियान के अंतर्गत शत-प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लगा कर जहां राज्य का पहला जिला बन चुका है, वहीं प्रदेश के अन्य जिले भी अपने निर्धारित शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने की ओर अग्रसर हैं। कोविड-19 के खिलाफ चुनौतीपूर्ण लड़ाई में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान को प्रभावी तरीके से संचालित किया जा रहा है। कोविड-19 के खिलाफ इस वैक्सीनेशन महाअभियान के प्रति लोगों में भारी उत्साह है और लोग इसमें बढ़चढ़कर हिस्सा लेकर अपना वैक्सीनेशन करवाने के लिए आगे आ रहे है। जिसके फलस्वरूप यह पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश कोविड महामारी को नियंत्रित करने में काफी हद तक सफल रहा है।

यह भी पढ़ें :- खेल-खेल में करोड़पति बन गया हिमाचल का यह पुलिस कांस्टेबल
65 प्रतिशत आबादी को पहली खुराक

राज्य सरकार के प्रयासों व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के बहुमूल्य योगदान से प्रदेश में अब तक टीकाकरण के लिए लक्षित कुल आबादी में से कुल 65 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग के आकड़ों के अनुसार राज्य में लगभग 55 लाख 23 हजार पात्र लोग है, जिनका कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण किया जाना है। प्रदेश में संचालित किए जा रहे टीकाकरण महाभियान के अन्तर्गत अब तक राज्य में 35,64,834 लोगों को केाविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी है।

11 लाख से ज्यादा को दूसरी खुराक

राज्य सरकार द्वारा टीकाकरण के लिए प्रभावी रणनीति बना कर पात्र लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके साथ-साथ ही टीके की पहली खुराक लगा चुके लोगों को कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक भी लगाई जा रही है, जिसके लिए भी सरकार द्वारा प्रभावी रणनीति तैयार कर टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। राज्य में 11,48,567 लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक भी लगाई जा चुकी हैं।

किस वर्ग में कितनी खुराक लगी

स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित किए जा रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के अंतर्गत राज्य में अब तक युवा वर्ग टीकाकरण मामले में अग्रिम स्थान पर है। प्रदेश में युवा वर्ग यानी 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग में 13,80,403 युवाओं का अब तक टीकाकरण कर अभियान के अन्तर्गत पहली खुराक लगाई जा चुकी हैं। 45 से 60 वर्ष के आयु वर्ग में 10,98,603 लोगों को, जबकि 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 7,70,876 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता श्रेणी में 86,669 और अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता श्रेणी में 2,28,283 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक 23 जुलाई, 2021 तक लगाई जा चुकी है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए facebook page like करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.