Categories
ENTERTAINMENT

जलियांवाला बाग नरसंहार की कहानी बड़े पर्दे पर दिखाएंगे करण जौहर

 

“द केस दैट शुक द एम्पायर” किताब से ली गई है फिल्म की कहानी

मुंबई। फिल्म निर्देशक करण जौहर ने करण अब भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास के सबसे जघन्य अध्याय जलियांवाला बाग नरसंहार की कहानी को बडे़ पर्दे पर दिखाने वाले हैं। करण ने इस फ़िल्म के ऐलान के साथ बताया कि फ़िल्म की कहानी सी शंकरन नायर पर आधारित होगी, जिन्होंने जलियांवाला बाग नरसंहार का सच सामने लाने के लिए ब्रिटिश हकूमत से क़ानूनी लड़ाई लड़ी थी। शंकरन नायर के इस साहस ने पूरे देश में आज़ादी की लड़ाई लड़ने वालों में एक नई जान फूंकी थी।

यह केस इतिहास में एक निरंकुश सत्ता के सामने सच की लड़ाई के रूप में दर्ज़ है। फिल्म की कहानी “द केस दैट शुक द एम्पायर” किताब से ली गई है, जिसे शंकरन नायर के ग्रेट ग्रांडसन रघु पलट और उनकी पत्नी पुष्पा पलट ने लिखा है। फ़िल्म का निर्देशन करण सिंह त्यागी कर रहे हैं। फ़िल्म की शूटिंग जल्द शुरू की जाएगी। स्टार कास्ट का ऐलान भी जल्द होने वाला है।

जनरल डायर ने चलवाई थी अंधाधुंध गोलियां

बता दें कि जलियांवाला बाग नरसंहार भारतीय स्वतंत्रता इतिहास की सबसे जघन्य और हिला देने वाली घटना है। इसे अमृतसर नरसंहार के नाम से भी जाना जाता है। 13 अप्रैल, 1919 को यह घटना हुई थी। स्वतंत्रता सेनानी डॉ. सैफुद्दीन किचलू और डॉ. सत्य पाल की गिरफ़्तारी के विरोध में अमृतसर के जलियांवाला बाग में बड़ी तादाद में भीड़ शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने पहुंची थी। इसे रोकने के लिए ब्रिटिश कमांडिंग ब्रिगेडियर-जनरल डायर ने अपने सिपाहियों से पूरा बाग घिरवा लिया था। बाग से निकलने का सिर्फ़ एक रास्ता था, क्योंकि बाग तीनों तरफ़ भवनों से घिरा हुआ था। एक ही निकास रोकने के बाद जनरल ने भीड़ पर गोलियां चलाने के आदेश दिए थे।

गोलियों से बचने के लिए प्रदर्शनकारियों में भगदड़ मच गई। ब्रिटिश सिपाही तब तक गोलियां चलाते रहे, जब तक कि गोलियां ख़त्म नहीं है गईं। इसमें कम से कम 379 लोग मारे गए थे और 1200 से अधिक घायल हुए थे। इस हत्याकांड से रवींद्र नाथ टैगोर इतना विचलित हुए कि अपनी ब्रिटिश नाइटहुड की उपाधि का त्याग कर दिया। इस घटना का बदला लेने के लिए स्वतंत्रता सेनानी सरदार ऊधम सिंह ने 1940 में इसके मास्टर माइंड माने जाने वाले पंजाब के तत्कालीन लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ डायर को लंदन में जान से मार दिया था। सरदार ऊधम सिंह पर भी एक फ़िल्म बन रही है, जिसमें विक्की कौशल ऊधम सिंह के रोल में हैं और शूजित सरकार इसको डायरेक्ट कर रहे हैं।
————

Leave a Reply

Your email address will not be published.