Categories
Top News Himachal Latest Kangra State News

कांगड़ा में कोरोना टीका लगाने के लिए दिन तय, किसे कब लगेगी- जाने

 

day fixed for corona vaccine in kangra
धर्मशाला। कांगड़ा जिला में 18 से लेकर 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए 14 तथा 17 जून को कोविड वैक्सीन की डोज दी जाएगी। यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. गुरदर्शन ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों सहित हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण सत्र प्रत्येक सप्ताह में चार दिन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को आयोजित किए जाएंगे, जबकि सोमवार और वीरवार को 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए आरक्षित रहेंगे, जबकि अवकाश के दिन टीकाकरण के लिए कोई भी सत्र आयोजित नहीं किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों सहित हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण की कटआफ तिथि 19 जून तक निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की खुराक की कीमत प्रत्येक वैक्सीन निर्माता द्वारा घोषित की जाएगी और बाद में कोई भी परिवर्तन होगा पहले से सूचित किया जाए। निजी अस्पताल अधिकतम रु. 150 रूपये प्रति खुराक सेवा शुल्क के रूप में लिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 16 जनवरी, 2021 से कोविड-19 टीकाकरण अभियान आरंभ किया गया है तथा कांगड़ा जिले में अब तक 5,37,135 खुराकें दी जा चुकी हैं, जिनमें से 3,63,161 पहली और 86,987 दूसरी खुराक दी जा चुकी हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण अभियान को सुचारू रूप से चलाया जा रहा है तथा कोविड टीकाकरण केंद्रों में कोविड प्रोटोकॉल का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों के लिए वैक्सीन की डोज लेना जरूरी है ताकि कोविड के संक्रमण से बचाव हो सके। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान को लेकर ग्रामीण स्तर पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सीएमओ ने कहा कि जिला में अब धीरे-धीरे कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं लेकिन सभी लोगों को अभी भी सामाजिक दूरी के साथ साथ मास्क का उपयोग करना जरूरी है इसके साथ ही हाथों को बार बार धोने का भी प्रयास करना चाहिए ताकि कोरोना संक्रमण से बचाव हो सके।

कांगड़ा, कोरोना टीका, दिन तय, धर्मशाला, dharamshala, kangra, corona vaccine, himachal latest news

#kangra #dharamshala #coronavaccine

Leave a Reply

Your email address will not be published.