Categories
SPORTS NEWS

टोक्यो ओलंपिक में भारत का पांचवा मेडल, पहलवान रवि कुमार दहिया ने जीता सिल्वर

ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय पहलवान बने

नई दिल्ली। भारत के लिए आज का दिन बेहद शानदार रहा। दिन की शुरुआत ब्रॉन्ज मेडल (कांस्य पदक) के साथ हुई और शाम होने तक भारत की झोली में सिल्वर मेडल (रजत पदक) भी आ गिरा। टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया (57 किग्रा भारवर्ग) ने पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता है। रवि को रूसी पहलवान के खिलाफ फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। रूस के पहलवान जवुर यूगेव ने रवि को 7-4 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। इसी के साथ भारत की झोली में पांचवां पदक आ गया है।

ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली हॉकी टीम के खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपए देगी पंजाब सरकार

टोक्यो ओलंपिक रवि शानदार जीत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोनिंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर समेत कई नेताओं ने उनको बधाई दी है। रवि ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय पहलवान हैं। रवि ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय पहलवान थे। इनसे पहले सुशील कुमार 2012 में फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन उन्हें फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने भी सिल्वर मेडल जीता था।

रवि से पहले भारत की ओर से केडी जाधव, सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त और साक्षी मलिक ओलिंपिक में पदक जीत चुके हैं। रवि दहिया ने बुधवार को पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में कजाखस्तान के नूरीस्लाम सानायेव को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। वहीं, जवुर ने सेमीफाइनल में इरान के रेजा अत्री को 8-3 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। जवुर साल 2018 और 2019 विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीत चुके हैं। रवि कुमार दहिया 2019 में नूर सुल्तान में हुई विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने एशियन चैंपियनशिप में दो गोल्ड मेडल भी अपने नाम किए हैं। उन्होंने 2015 में विश्व जूनियर कुश्ति चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए facebook page like करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.