Categories
National News World News

कोरोना टीकाकरण से पहले पेन किलर्स खाने वाले जान लें इसका नुकसान

वैक्सीन लगवाने से पहले दर्द की दवा लेने से मना करते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने हम सभी की जिंदगी को बदलकर रख दिया है। अब इसके नए वेरिएंट और डरा रहे हैं लेकिन डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना टीकाकरण हमें इससे बचाने में सक्षम है। इसके लिए हर किसी को टीका लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और अब तक देश में लाखों लोग कोरोना का टीका लगवा भी चुके हैं। टीकाकरण के बाद कुछ लोगों में कई तरह के लक्षण नजर आ रहे हैं, लेकिन कुछ लोग जरूरत ज्यादा ही डरे हुए हैं और ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो उनको नुकसान पहुंचा रही हैं। आपमें से कई लोग टीकाकरण से पहले पेन किलर्स खा रहे हैं जो कि सरासर गलत है। हेल्थ एक्सपर्ट्स ने वैक्सीन लगवाने से पहले किसी भी तरह की दर्द की दवा लेने से मना किया है।

यह भी पढ़ें :- हिमाचल में आज कोरोना के 167 मामले, 149 लोग ठीक- एक की गई जान

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना कि पेन किलर्स को सिर्फ वैक्सीन लगवाने के बाद ही लेना चाहिए। पेन किलर्स दर्द और सूजन को कम करने का काम करते हैं। इनमें से ज्यादातर दवाएं नॉन स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी (NSAIDs) होती हैं जिनमें दर्द कम करने वाले केमिकल्स मौजूद होते हैं। इसमें सबसे आम दवा पैरासिटामोल है। इन आम पेन किलर्स को नियमित रूप से लेना सही नहीं है। कई स्टडीज में ये बात सामने आ चुकी है कि दर्द की दवाओं और NSAIDs के लंबे समय तक उपयोग से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से पहले इस तरह की दवाएं लेने का असर वैक्सीन की क्षमता पर पड़ सकता है।

यहीं नहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसे लेकर आगाह किया है। वैक्सीन लगवाने से पहले दर्द की दवाएं लेने से वैक्सीन के प्रति इम्यून रिस्पॉन्स कम हो जाता है। अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो सिर्फ साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए इस तरह की दवाएं ना लें। इस बात के अभी पूरे साक्ष्य नहीं मिले हैं कि वैक्सीन के साथ ये दवाएं मिलकर कैसा रिएक्ट करती हैं। वैक्सीन से पहले दवा लेने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं क्योंकि हर वैक्सीन हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से असर डालती है।

वैक्सीन लगवाने के बाद बाजू में दर्द-सूजन होना, बुखार आना, ठंड लगना और कमजोरी आम साइड इफेक्ट के लक्षण हैं। ये लक्षण 2-3 दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स साइड इफेक्ट से बचाव के लिए दर्द की दवा ना लेने की सलाह देते हैं। इसके अलावा अगर आपको पहले से कोई बीमारी है और आप नियमित रूप से उसकी दवा लेते आ रहे हैं तो वैक्सीन लगवाने के लिए इन्हें लेना ना छोड़ें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए facebook page like करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.