Categories
Top News Una State News

गेहूं खरीद को लेकर हिमाचल के किसानों के मिल सकती है बड़ी राहत

 

Himachal farmers can get big relief regarding wheat purchase
ऊना। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में एफसीआई के माध्यम से गेहूं की खरीद 10 जून के बाद भी जारी रखने का मुद्दा केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ उठाया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए कंवर ने आज थाना कलां में कहा कि अनुराग ठाकुर ने मामले पर सहानुभूतिपूर्वक विचार का आश्वासन दिया है।
कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयासों से ही किसानों की सुविधा के लिए एफसीआई के माध्यम से गेहूं खरीद की अवधि 31 मई से बढ़ाकर 10 जून की गई थी, जिससे हजारों किसानों को लाभ मिला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का धन्यवाद करते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की समस्याओं के प्रति संजीदगी के साथ विचार करती है और उन्हें पूर्ण विश्वास है कि 10 जून के बाद भी किसानों से गेहूं की खरीद के लिए खरीद केंद्र चलने को अनुमति मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि अब तक गेहूं की खरीद रिकॉर्ड 1 लाख क्विंटल के पार पहुंच गई है।
धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने का किया धन्यवाद
कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2021-22 के दौरान धान का एमएसपी 72 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाकर 1,940 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया। इसी प्रकार बाजरे का एमएसपी चालू वर्ष के लिए पिछले वर्ष के 2,150 रुपये से बढ़ाकर 2,250 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले से भी हिमाचल प्रदेश के लाखों किसान लाभान्वित होंगे। यह निर्णय दर्शाता है कि केंद्र सरकार किसानों की आय वृद्धि के लिए प्रयासरत है और किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कृतसंकल्प भी। इससे पहले उन्होंने थान कलां में जन समस्याएं भी सुनीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.