Categories
Top News Himachal Latest Kangra State News

कांगड़ा जिला में आज भारी तो ये दो दिन भारी से भारी बारिश का अलर्ट

नदी और नालों के किनारे ना जाने की दी हिदायत

धर्मशाला। मौसम विभाग द्वारा कांगड़ा जिला में 18 जुलाई तक मौसम खराब रहने तथा बारिश की संभावना बताई है। यह जानकारी देते हुए डीसी डा. निपुण जिंदल ने बताया कि 15 जुलाई को जिला के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है, 16 जुलाई को भी विभिन्न क्षेत्रों में मौसम खराब रहेगा, जबकि मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में 17 तथा 18 जुलाई को भारी से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। डीसी डा. निपुण जिंदल ने कहा कि आगामी चार दिन तक सभी लोगों को नदी नालों तथा खड्डों के किनारे जाने की मनाही की गई है। इसके साथ ही पर्यटकों को भी धर्मशाला तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में अपने टूअर को स्थगित करने का आग्रह किया गया है, ताकि किसी भी स्तर पर असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।

यह भी पढ़ें :- कांगड़ा: करेरी झील के पास फंसे 49 और त्रियुंड से 80 लोगों को किया रेस्क्यू

डा. निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा जिला के सभी अधिकारियों को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं तथा मोबाइल व अन्य माध्यमों से जिला कंट्रोल रूम तथा उपमंडल कंट्रोल रूम के संपर्क में रहें, ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में राहत कार्यों के लिए त्वरित कदम उठाए जा सकें। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए जिला तथा उपमंडल स्तर पर भी होमगार्ड की टीम के साथ साथ वालंटियर्स की टीमें भी गठित की गई हैं।

उन्होंने कहा कि उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आपदा प्रबंधन के लिए पहले से ही तैयारी करके रखें इसके साथ ही पीडब्लयूडी विभाग को मार्गों इत्यादि के अवरूद्व होने की स्थिति में जेसीबी तथा अन्य उपकरणों को तैयार करने रखने के निर्देश दिए गए हैं। डीसी डा. निपुण जिंदल ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से आपदा प्रबंधन का प्लान भी तैयार किया गया है तथा सभी विभागों के नोडल अधिकारियों का संपर्क नंबर की सूची भी तैयार की गई है ताकि आपातकालीन स्थिति में त्वरित प्रभाव से राहत कार्यों को पूरा किया जा सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए facebook page like करें 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.