Categories
TRENDING NEWS Top News Himachal Latest Chamba

हिमाचल में हिली धरती : चंबा सहित इन जिलों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई भूकंप की तीव्रता

शिमला। हिमाचल प्रदेश में आधी रात को धरती हिली। चंबा जिला सहित कांगड़ा और लाहुल-स्‍पीति में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है। झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर भागे। भूकंप का केंद्र जमीन के 5 किलोमीटर अंदर रहा। फिलहाल भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

बड़ी खबर : हिमाचल में होमगार्ड जवान अब बिना किसी ब्रेक के 12 माह देंगे ड्यूटी

जानकारी के अनुसार भूंकप रविवार देर रात 12 बजकर 10 मिनट पर आया। इसका केंद्र चंबा के डलहौजी से 18 किलोमीटर दूर जमीन से पांच किलोमीटर नीचे था। भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 3.0 मापी गई। कई स्थानों पर लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। अभी तक कहीं से किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। भूकंप के झटके चंबा से सटे कांगड़ा जिला में भी महसूस किए गए हैं। इसके अलावा लाहुल-स्‍पीति के कुछ हिस्‍सों में भी धरती हिली।

हिमाचल : औट-लुहरी-सैंज मार्ग पर दरका पहाड़, सड़क का एक हिस्सा धंसा, NH-305 बंद
क्यों आता है भूकंप

पूरी धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। ये प्लेटें 30 से 50 किलाेमीटर नीचे तक हैं। इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है। ये प्लेटें इसी लावे पर तैर रही हैं। ये प्लेटें बेहद धीरे-धीरे घूमती रहती हैं। हर साल 4-5 मिमी अपने स्थान से खिसक जाती हैं। कोई प्लेट दूसरी प्लेट के निकट जाती है तो कोई दूर हो जाती है। ऐसे में कई बार ये आपस में टकरा भी जाती हैं और इनके टकराने से ऊर्जा निकलती है, जिसे भूकंप कहते हैं। भूंकप का केंद्र वह स्थान होता है जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय उर्जा निकलती है। इस स्थान पर भूकंप की कंपन ज्यादा होती है।

आज की ताजा खबर, ब्रेकिंग न्यूज़, लाइव न्यूज अपडेट पढ़ें पर, ताजा अपडेट के लिए हमारा Facebook Page Like करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *