Categories
Top News Himachal Latest KHAS KHABAR Kangra

धर्मशाला की दिव्या वशिष्ठ ने फतह किया 72 किमी का खारदुंगला चैलेंज

प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहीं, जीती 20,000 राशि

धर्मशाला। हिमाचल की बेटी दिव्या वशिष्ठ ने 72 किमी का खारदुंगला चैलेंज फतह कर प्रदेश का नाम दुनिया भर में रोशन किया है। धर्मशाला की दिव्या वशिष्ठ ने दुनिया के सबसे ऊंचे अल्ट्रा मैराथन खारदुंगला चैलेंज में वेटरन कैटेगरी में दूसरा स्थान पाया है। ये प्रतियोगिता 9 सितंबर को लेह में हुई थी। इसमें दिव्या ने 72 किलोमीटर की कठिन खारदुंगला चैलेंज मैराथन में 50 प्लस आयु के वयोवृद्ध वर्ग में रेस को 12:48 घंटे पूरा किया।

हिमाचल में पैराग्‍लाइडिंग-रिवर राफ्ट‍िंग पर लगा प्रतिबंध हटा, फिर उठा सकेंगे लुत्फ

सुबह 3:00 बजे माइनस डिग्री तापमान में शुरू हुई मैराथन में दिव्या ने अपने हौसले के दम पर इस रेस को पूरा किया है। प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रही दिव्या को ट्रॉफी और 20,000 रुपये इनामी राशि से सम्मानित किया गया है। धर्मशाला के लांझणी की 53 वर्षीय दिव्या वशिष्ठ इससे पहले 161 किलोमीटर (100 मील) वाली अति दुर्गम गढ़वाल इंडुरंस रेस में भाग लेकर एक मात्र महिला विजेता बनी थीं।

मैराथन में पांच प्रतिभागियों के बीच केवल अकेली महिला प्रतिभागी थीं।  दिव्या ने 31 घंटे और 08 मिनट में 9 डिग्री तक तापमान में दो पुरुष धावकों के बाद द्वितीय रनर अप के रूप में विजय प्राप्त की। दिव्या की पढ़ाई सेंट ल्यूक स्कूल सोलन में हुई है। वह देश और विदेश में कई उच्च पदों पर कार्य कर चुकी हैं।

नूरपूर : एंबुलेंस मार्ग न बना तो विधानसभा चुनाव का होगा बहिष्कार

वर्ष 2016 तक दिव्या ने 14 घंटे में 100 किमी की अधिकतम दूरी और बेंगलुरु अल्ट्रा और खारदुंग ला चैलेंज में 72 किमी और दुनिया की सबसे ऊंची अल्ट्रा मैराथन में लगभग 17,582 फीट की ऊंचाई पर दौड़ लगाई थी। 2017 में दक्षिण अफ्रीका में 11 घंटे और 42 मिनट में कॉमरेड्स अप रन में भाग लिया था। दिव्या ने बताया कि बचपन से उन्हें कुछ अलग करने की चाह थी।

हिमाचल: पशुओं के लिए चारा लेने गई मां-बेटी पर रंगड़ों का हमला- तोड़ा दम

देश-विदेश में कई जगह रहने के बाद भी जब धर्मशाला आईं तो दौड़ने के जुनून को जिंदगी में शामिल किया। उन्होंने कई ट्रैक पर दौड़ने का अलग अनुभव पाया है। दुनिया के सबसे ऊंचे खारदुंगला चैलेंज को दूसरी बार फतह करने का कुछ अलग ही अनुभव रहा। हिमाचल की बेटी के जज्बे को ewn24news का सलाम।

आज की ताजा खबर, ब्रेकिंग न्यूज़, लाइव न्यूज अपडेट पढ़ें पर, ताजा अपडेट के लिए हमारा Facebook Page Like करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *