Categories
Top News Himachal Latest KHAS KHABAR Shimla Sirmaur Solan State News Political news

हिमाचल के ग्रामीण व दुर्गम क्षेत्रों में मौके पर होगा कोरोना टीकाकरण पंजीकरण, विस्तार से जानिए सरकार की नई रणनीति

रणनीति के तहत टीकाकरण के लिए लोगों को दो श्रेणियों में बांटा गया है

शिमला। हिमाचल में 21 से 30 जून तक होने वाले कोरोना टीकाकरण को लेकर के लिए सरकार ने नई रणनीति बनाई है। इस रणनीति के तहत टीकाकरण के लिए लोगों को दो श्रेणियों में बांटा गया है। श्रेणी-ए के लिए पहली खुराक के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लाभार्थी, 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए सभी पात्र लाभार्थी, भारत सरकार द्वारा नामित सभी स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, सभी अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता व राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित सभी प्राथमिकता समूहों के पात्र लाभार्थी, जिन्हें टीकाकरण की पहली व दूसरी खुराक लगाई जानी है को शामिल किया गया है। जबकि 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थी जो उपरोक्त श्रेणी में शामिल नहीं हैं को श्रेणी-बी में रखा गया है।

दोनों श्रेणियों के लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए दिन निर्धारित किए गए हैं जिसके अनुसार श्रेणी-ए के लाभार्थियों के लिए गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार के दिन टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे जबकि श्रेणी-बी के लाभार्थियों के लिए सोमवार, मंगलवार व बुधवार को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे और रविवार के दिन टीकाकरण के लिए कोई सत्र आयोजित नहीं होगा। श्रेणी-बी 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए तैयार की गई रणनीति के अंतर्गत ग्रामीण, जनजातीय व दुर्गम क्षेत्रों में ऑन-स्पॉट पंजीकरण की सुविधा जबकि शहरी क्षेत्रों जैसे नगर निगम, एनएसी व नगर परिषद आदि क्षत्रों में ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के माध्यम से टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए सभी ऑनलाइन सत्र टीकाकरण की तिथि से एक दिन पूर्व दोपहर 12 से 1 बजे के बीच प्रदर्शित किए जाएंगे। पिछले निर्देशों के अनुसार 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और अन्य श्रेणियों जैसे स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, अग्रिम पंकित कार्यकर्ता और प्राथमिकता वाले समूहों के लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए पहली खुराक की समय सीमा 30 जून, 2021 तक बढ़ाई गई है। जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की शत-प्रतिशत आबादी को कम से कम पहली खुराक प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए ऑन-स्पॉट सत्र आयोजित किए जाएंगे और यदि आवश्यक हो तो रविवार व अन्य छुट्टियों के दिन भी ऑन-स्पॉट सत्र आयोजित किए जाएंगे।

जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पात्र लाभार्थियों का शत प्रतिशत टीकाकरण 25 जून, 2021 तक करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। नए टीकाकरण अभियान के अंतर्गत प्रदेश को कोविशिल्ड की 2.5 लाख खुराक की आपूर्ति की जा रही है। टीकाकरण अभियान के सुचारू संचालन और टीकाकरण रणनीति के संबंध में स्वास्थ्य सचिव द्वारा सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व जिला टीकाकरण अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चर्चा कर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.