Categories
Top News Viral news

हिमाचल के बाद जम्मू-कश्मीर में तबाही : अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल

बीएसएफ और सीआरपीएफ के कैंप को हुआ नुकसान

जम्मू। हिमाचल प्रदेश में बारिश ने भारी तबाही मचाई है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर में स्थित अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की घटना सामने आई है। इस घटना में बीएसएफ और सीआरपीएफ के कैंप को नुकसान हुआ है। हालांकि इस आपदा में किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। गनीमत ये रही कि इस वर्ष अमरनाथ यात्रा स्थगित होने की वजह से गुफा में कोई यात्री मौजूद नहीं था। कोरोना वायरस के चलते जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा को बीते दो साल से लगातार रद्द कर रखा है। यदि यह यात्रा संचालित होती तो इस हादसे में बड़ी संख्या में जानमाल का नुकसान हो सकता था।

यह भी पढ़ें : Exclusive : हिमाचल में 24 घंटे में कितनी हुई तबाही, पढ़ें यह रिपोर्ट

पहले से ही गुफा के पास एसडीआरएफ की दो टीमें तैनात हैं और एक अतिरिक्त टीम को गांदरबल से रवाना कर दिया गया है। अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की घटना को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लिखा, ‘बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने के संबंध में मैंने जम्मू-कश्मीर के LG श्री मनोज सिन्हा जी से बात कर जानकारी ली है। राहत कार्यों व स्थिति के सटीक आकलन के लिए NDRF की टीमें वहाँ भेजी जा रही हैं।’

यह भी पढ़ें :  हिमाचल में अगले चार दिन भी अलर्ट जारी, भारी से भारी बारिश की चेतावनी

 

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में बुधवार सुबह बादल फटने से भारी तबाही हुई है। अब तक 7 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं। कई लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन, एसडीआरएफ और सेना मौके पर राहत और बचाव के काम में जुटी हुई है। सेना की 17 राष्ट्रीय राइफल्स की टीम मदद में जुटी हुई है। इसका भी एक वीडियो सामने आया है। सेना, पुलिस और एसडीआरएफ की ओर से बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। किश्तवाड़ से एसडीआरएफ की टीम मौके पर है, जबकि जम्मू, उधमपुर और श्रीनगर से टीमों को घटनास्थल तक एयरलिफ्ट करने के लिए खराब मौसम बाधा बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.