Categories
Top News National News Result

सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, अगले हफ्ते 10वीं का भी आ सकता है परिणाम

65,184 छात्र-छात्राओं का परिणाम आगामी 5 अगस्त को किया जाएगा घोषित

नई दिल्ली। सीबीएसई ने आज 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसी के साथ ये भी जानकारी सामने आ रही है कि सीबीएसई अगले सप्ताह 10वीं परीक्षा का परिणाम भी जारी कर सकता है। 14 लाख के करीब छात्र-छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, जिसमें 12,96,318 छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया है। सीबीएसई के मुताबिक 65,184 छात्र-छात्राओं का परिणाम आगामी 5 अगस्त को घोषित किया जाएगा।

हिमाचल : जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा की तिथि घोषित

इस बार के 12वीं कक्षा के परिणाम में लड़कों की तुलना में 0.54 फीसदी लड़कियां अधिक उत्तीर्ण हुई हैं। इनमें 99.67 फीसदी लड़कियां, 99.13 फीसदी लड़के और 100 ट्रांसजेंडर भी इस बार उत्तीर्ण हुए हैं वहीं, 6149 छात्र-छात्राओं की कंपार्टमेंट भी आई है। CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए इस बार 16 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था। सीबीएसई के ऐलान के बाद आज का सभी का इंतजार खत्म हो गया। गौर हो कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान मामलों के चलते सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा रद कर दी थी जिसके नतीजे शुक्रवार को जारी हुए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए facebook page like करें 

छात्र अपना 12वीं का परिणाम केवल सीबीएसई द्वारा जारी रोल नंबर के जरिए ही देख सकते हैं। दरअसल, एडमिट कार्ड नहीं जारी किए जाने से छात्र-छात्राओं को आवंटित किए गए रोल नंबर की जानकारी नहीं है। इसके चलते सीबीएसई ने छात्र-छात्राओं को रोल नंबर देखने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी है। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर रोल नंबर खोज सकते हैं। बोर्ड ने इसके लिए एक लिंक https://cbseit.in/cbse/2021/rfinder/landing.aspx भी जारी किया है, जिसकी मदद से पहले रोल नंबर जानें फिर अपना परिणाम देखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.