Categories
Top News Himachal Latest Sirmaur State News

सिरमौर: मां शाया नगरकोटी मंदिर पझौता, चौखट से आगे नहीं जा सकता कोई

अष्टमी के दिन क्षेत्रवासी माता का लेने पहुंचे आशीर्वाद

पझौता। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मां शाया नगरकोटी मंदिर में भंडारे का आयोजन किया गया। इस भंडारे का आयोजन शाया- सनौरा निवासी रमेश चंद्र द्वारा किया गया। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शाया- नगरकोटी पांडव स्थली गांव शाया डाकघर सनौरा तहसील पझौता जिला सिरमौर में अष्टमी के दिन समस्त क्षेत्रवासी मां शाया नगरकोटी के दर्शन करने शाया पहुंचे और मां का आशीर्वाद प्राप्त किया।

SSC ने विभिन्न परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया, इस दिन होंगी-पढ़ें खबर

कहा जाता है कि 5000 वर्ष पूर्व पांडवों ने इस स्थली पर मंदिर का निर्माण किया था, उनकी बनाई प्रतिमाएं आज भी दुर्लभ हैं। इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित रहे भंडारी राजेश, पुजारी उमादत्त , देवा रूपेंद्र और समस्त क्षेत्रवासी व ग्रामवासी पंकज, अनिल कुमार, विद्यानंद, सुरेंद्र पुजारा, विनीत, माता राम व रमेश आदि ने कहा कि क्षेत्र में मां नगर कोटि के जितने भी मंदिर हैं, उन सबकी प्रतिमाएं अष्टमी के दिन शाया नगरकोटी के मंदिर मिलन के लिए पहुंचा दी जाती हैं।

चिंतनीय: शिक्षा के क्षेत्र में पहले से 11 स्थान पर लुढ़का हिमाचल, ये है बड़ा कारण

लोगों के अनुसार जो पांडवों द्वारा बनाया गया मंदिर है, उसकी चौखट से आगे कोई नहीं जा सकता है। कहा जाता है कि एक महात्मा ने उस चौखट से अंदर जाने की इच्छा जताई और फिर वह कभी वापस नहीं आ पाए। माता रानी की शक्तियों से पूरा क्षेत्र भली-भांति परिचित है। आज भी अगर किसी ने मन्नत मांग ली तो वह अवश्य पूरी होती है।  मां नगरकोटी मंदिर शाया की कमेटी ने इस मंदिर को और भी भव्य बनाने के लिए  पांडव स्थली शाया मंदिर के बाहर से और एक मंदिर बनाने का बीड़ा उठाया है, जिसका निर्माण कार्य पिछले 2 साल से चला है।

पझोता क्षेत्र के पड़िया गांव से दिनेश शर्मा ने बताया कि धन की कमी होने के कारण काम उतनी तीव्र गति से नहीं चल पा रहा है। अगर कोई श्रद्धालु दान करना चाहता है तो मंदिर कमेटी के बैंक अकाउंट में राशि भेज सकता है। आप सब पर माता रानी का आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा। अष्टमी के दिन लोगों ने मंदिर में 91,000 रुपए की धनराशि चढ़ाई और कुछ चांदी के छत्र भी चढ़ाए गए। आप इस महान कार्य के लिए एकाउंट नम्बर 14350110061626 Ifsc Code – UCBA0001435 अपनी राशि भेज सकते हैं।

 स्वास्थ्य मंत्री बोले- हिमाचल में कोरोना मामलों में वृद्धि पर स्थिति अभी कंट्रोल में

आज की ताजा खबर, ब्रेकिंग न्यूज़, लाइव न्यूज अपडेट पढ़ें https://ewn24.in/ पर,  ताजा अपडेट के लिए हमारा Facebook Page Like करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *