Categories
Top News Himachal Latest Shimla Kinnaur

किन्नौर लैंडस्लाइड : 16 लोग अभी भी लापता, जारी रहेगा सर्च आपरेशन

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा में दिया वक्तव्य

शिमला। हिमाचल प्रदेश आपदाओं से प्रभावित रहता है लेकिन इस बार प्रकोप ज्यादा है। इस बरसात में 13 जून से आज तक हमने 248 बहुमूल्य जाने हादसों में खो दी हैं। 11 अगस्त, 2021 दोपहर 12 बजे निगुलसरी किन्नौर में भी एक ऐसा ही हादसा पेश आया है, जिसमें भूस्खलन व चट्टानों के गिरने के कारण एक एचआरटीसी बस, एक ट्रक तथा तीन छोटे वाहन मलबे में दबने से पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। इस हादसे में हमने 14 व्यक्ति खो दिए हैं तथा लगभग 16 व्यक्ति अभी भी गुमशुदा हैं, जिनकी तलाश जारी है। यह जानकारी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा में अपने वक्तव्य में दी।

किन्नौर लैंडस्लाइड : मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख और घायलों को 50-50 हजार

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि इस हादसे में 13 लोगों को बचा लिया गया है। इनमें पांच लोगों को भावानगर अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया, तीन लोगों को छुट्टी मिल गई हैं, दो लोगों को शिमला और सुजानपुर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया है। जब तक 16 गुमशुदा लोगों को ढूंढ नहीं लिया जाता तब तक सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन चलता रहेगा। मौके पर आईटीबीपी, एनडीआरएफ, सीआईएसएफ, राज्य पुलिस और प्रशासन की सभी टीमें मौजूद हैं और पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं। जिला प्रशासन पूरी निगरानी कर रहा है। अभी भी पत्थर गिरने के कारण बीच-बीच में रुकावट आ रही है।

किन्नौर लैंडस्लाइड : निगुलसरी पहुंचे जयराम, अब तक 14 शव बरामद

जयराम ठाकुर ने कहा कि मैं सभी सुखद परिवारों से संवेदना प्रकट करता हूं औऱ स्वयं भी मौके पर परिवहन मंत्री, उपाध्यक्ष आपदा प्रबंधन और मुख्य सचिव के साथ गया था। मैंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भावानगर जाकर घायल लोगों का कुशलक्षेम पूछा तथा इस दुखद घटना में लापता लोगों के परिजनों से भी मिला हूं तथा उन्हें हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया है। हिमाचल प्रदेश सरकार इस दुखद घटना में मृतकों के परिवारजनों को पांच-पांच लाख और घायल लोगों को 50,000-50,000 रुपए की राशि तथा मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करेगी। सभी लापता लोगों के परिवार के सदस्यों के रहने तथा भोजन की व्यवस्था प्रदेश सरकार की तरफ से की जाएगी। अभी तक प्रभावति लोगों को 2,45000 फौरी राहत पहले ही दी जा चुकी है। हिमाचल सरकार इस दुख में प्रभावितों के साथ है तथा हमारी सांत्वना पीड़ित परिवारों के साथ है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए facebook page like करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.